Mahindra's new Coupe Car XUV Aero Production Version to be shown in Auto Expo-2018




महिन्द्रा की कूपे क्रॉसओवर/एसयूवी एक्सयूवी एरो का कॉन्सेप्ट इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया गया था, अब जानकारी मिली है कि कंपनी ने इस पर काम शुरू कर दिया है और जल्द ही यह कार प्रोडक्शन में जाएगी।  XUV AERO  प्रोडक्शन वर्जन को अगले साल होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 में दिखाया जा सकता है।
XUV AERO Front view

एरो कॉन्सेप्ट, महिन्द्रा की XUV 500 पर बेस है, इसका आगे का डिजायन XUV 500 से मिलता-जुलता है। इसे महिन्द्रा की मुंबई डिजायन टीम ने तैयार किया था। XUV AERO,किसी भी भारतीय कार कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली पहली एसयूवी-कूपे है, इसके कॉन्सेप्ट में स्वूपिंग रूफलाइन और स्टाइलिश डोर दिए गए थे। इसका आगे वाला हिस्सा XUV 500 से मिलता-जुलता है, जबकि पीछे का डिजायन Ford Mustang की याद दिलाता है। संभावना है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन काफी हद तक कॉन्सेप्ट वर्जन के करीब होगा।
Dashboard of  XUV AERO

एरो कॉन्सेप्ट का डैशबोर्ड भी XUV 500 से मिलता-जुलता था, सेंटर कंसोल पर Tesla और Volvo कारों की तरह बड़ी वर्टिकल टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई थी, इस में नया फ्लेट बोटम स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया था। संभावना है कि प्रोडक्शन वर्जन में ये सब खासियतें मामूली बदलाव के साथ आ सकती है। महिन्द्रा कारों की रेंज में इसे एक्सयूवी500 के ऊपर पोजिशन किया जा सकता है, यह 5-सीटर होगी जबकि XUV 500 7-सीटर है।


Side View of XUV AERO
एरो कॉन्सेप्ट में महिन्द्रा का 2.2 लीटर एम-हॉक डीज़ल इंजन दिया गया था, इसकी पावर 212 BHP थी। कंपनी ने बताया कि था कि यह 6 सेकंड में 0 से 60 की रफ्तार पा सकती है, ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि 10 सेकंड में यह 0 से 100 की रफ्तार पा लेगी। कॉन्सेप्ट वर्जन में रेस, ऑफ-रोड, स्ट्रीट और स्पोर्ट ड्राइविंग मोड दिए गए थे, संभावना है कि ये सभी ड्राइविंग मोड प्रोडक्शन वर्जन में भी आएंगे।
महिन्द्रा जल्द ही XUV 500 का पावरफुल अवतार लाने वाली है, संभावना है कि इस में 2.2 लीटर का इंजन मिलेगा जो 170 BHP की पावर और 350-360 Nm का टॉर्क देगा, कयास लगाए जा रहे हैं कि एरो में भी कंपनी यह इंजन दे सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

Mercedes Launch Its all new SUV called GLA

KTM 390 Duke recalled in Europe

BMW launches all new 5-series in Indian Market